Spam Comments क्या होते है | Spam Comments को कैसे पहचाने और कैसे रोके ?

Spam Comments Kya Hota Hai ?

स्पैम कमेंट (Spam Comment) वो होते है जिनमे गलत भाषा का या गलत शब्द का इस्तमाल किया गया हो। इसके अलावा स्पैम कमेंट वो भी होते है जिनमे किसी गलता लिंक को डाला गया हो या फिर एक से ज्यादा लिंक को डाला गया हो। इसके अलावा एक कमेंट को बार-बार किया गया हो तो उस कमेंट को भी स्पैम कमेंट ही माना जाता है।

Spam Comment Se Hone Wali Problems

यदि आप स्पैम कमेंट पर ध्यान नहीं देते हो और आपकी वेबसाइट पर स्पैम कमेंट बढ़ते जाते है तो आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता (Popularity) कम होती जाती है और आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में भी पीछे होती जाती है और यदि स्पैम कमेंट बहुत ज्यादा हो जाते है तो आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में आना बंद भी हो सकती है। स्पैम कमेंट से सिर्फ आपकी वेबसाइट को नुकसान नहीं होता है यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल है या फेसबुक पेज है और उसके ऊपर स्पैम कमेंट आते है तो उनको भी उसी तरह से नुकसना होता है जिस तरह से किसी वेबसाइट को होता है वो भी सर्च रिजल्ट में आने कम या बंद हो सकते है। यदि वेबसाइट या यूट्यूब चैनल सर्च रिजल्ट में आने बंद हो जायेगे तो आपका ट्रैफिक भी बंद हो जायेगा या बहुत कम हो जायेगा और यदि ट्रैफिक कम हुआ तो आपकी कमाई (Earning) भी बंद हो जाएगी और आप दुबारा वही पर पहुंच जाओगे जहा से आपने शुरू किया था। तो अब आप इससे अंदाजा लगा सकते हो की आपको स्पैम कमेंट से कितना नुकसान हो सकता है और आपको स्पैम कमेंट पर ध्यान देना क्यों जरुरी है।

Spam Comment Ko Kaise Pahchane ?

जब भी किसी को ये पता चल जाता है की स्पैम कमेंट क्या होते है और स्पैम कमेंट से क्या नुकसान हो सकता है तो उनका अगला सवाल होता है की हमें कैसे पता चलेगा की कौनसे कमेंट स्पैम कमेंट है और कौनसे कमेंट स्पैम कमेंट नहीं है ? तो निचे हमने स्पैम कमेंट की कुछ पहचान बताई है जिनको पढ़ कर आप स्पैम कमेंट को पहचान सकते हो और जान सकते हो की कौनसे कमेंट स्पैम कमेंट होते है।

1.) जिस कमेंट में किसी गलत भाषा का या किसी गलत शब्द का इस्तमाल किया गया है तो वो स्पैम कमेंट होता है जैसे की गाली निकलना, अपशब्द बोलना।

2.) जिस कमेंट के अंदर एक से अधिक लिंक डाले गए हो या किसी गलत वेबसाइट के लिंक डाले गए है तो वो स्पैम कमेंट होता है। कुछ लिंक ऐसे होते है जो किसी शब्द के पीछे डाले जाते है और कुछ लिंक सीधे डाले जाते है। लेकिन चाहे कैसे भी लिंक हो एक से ज्यादा लिंक कमेंट में है तो वो स्पैम कमेंट ही माना जायेगा। इसके अलावा वो कमेंट जिनमे एक भी लिंक डालने की जरुरत नहीं है और उनमे कोई लिंक डाला जाता है तो वो भी स्पैम कमेंट होते है जैसे की किसी ने कमेंट Thanks, Nice, Good बोलने के लिए किया है या फिर इसी तरह से कोई साधारण कमेंट किया है जिसमे कोई भी लिंक डालने की जरुरत ही नहीं है और उस कमेंट में कोई लिंक डाल दिया जाता है तो वो कमेंट भी स्पैम कमेंट माना जाता है। लेकिन हां यदि कमेंट में कोई सवाल पूछता है तो ज्यादा से ज्यादा एक लिंक डाला जा सकता है लेकिन वो भी तब जब जरुरत हो। तो इस तरह के कमेंट को हम स्पैम कमेंट नहीं कह सकते है। लेकिन यहाँ पर भी आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा। जिस सवाल के अंदर लिंक की जरुरत नहीं है उसमे लिंक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा कोई गैर क़ानूनी वेबसाइट का लिंक भी नहीं होना चाहिए। यदि किसी कमेंट में गैर कानूनी वेबसाइट का लिंक डाला गया है तो वो भी स्पैम कमेंट होता है।

3.) वो कमेंट जो आपके Content से Related नहीं है यानि की आपके वीडियो, पोस्ट या आर्टिकल से सम्बंधित नहीं है जिनको सिर्फ किसी चीज को बढ़ावा देने के लिए या कुछ प्रमोट करने के लिए लिखा गया है तो वो स्पैम कमेंट होते है। जैसे की मान लीजिये आपका वीडियो, पोस्ट या आर्टिकल इंटरनेट के ऊपर है और उसके अंदर कोई शॉपिंग के लिए कमेंट कर रहा है या फिर कोई पैसे कमाने के तरीके बता रहा है या फिर कुछ ऐसा लिख रहा है जिसका आपके वीडियो, पोस्ट या आर्टिकल से दूर-दूर तक कुछ लेना देना ही नहीं है तो ऐसे कमेंट स्पैम कमेंट होते है।

4.) यदि किसी कमेंट को एक से ज्यादा बार किया गया है तो वो भी स्पैम कमेंट होता है। जैसे की मान लीजिये कोई व्यक्ति एक ही कमेंट को बार-बार कर रहा है या फिर टुकड़ो में कर रहा है तो वो कमेंट भी स्पैम कमेंट होता है।

5.) यदि कोई कमेंट अन्य भाषा में किया गया है तो वो भी स्पैम कमेंट हो सकता है। जैसे की मान लीजिये कोई व्यक्ति किसी ऐसी भाषा में कमेंट करता है जिसके बारे में आपको पता ही नहीं है या जिस भाषा को आप समझ ही नहीं सकते हो तो ऐसा कमेंट भी स्पैम कमेंट हो सकता है क्योकि आपको तो पता ही नहीं है की उसने कमेंट में लिखा क्या है तो इस तरह के कमेंट को भी स्पैम कमेंट ही मान कर चले जिस कमेंट में एक ऐसी भाषा का प्रयोग किया गया है जो आपको नहीं आती है।

6.) जिस कमेंट के अंदर contact information दी गई है तो वो भी स्पैम कमेंट ही माना जाता है। जैसे की किसी ने कमेंट में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिख दी है तो वो भी स्पैम कमेंट होता है।

Spam Comment Se Kaise Bache ?

स्पैम कमेंट से बचने का एक ही रास्ता है की स्पैम कमेंट को डिलीट कर दिया जाये। स्पैम कमेंट से होने वाले नुकसान से बचें का सबसे अच्छा तरीका है की स्पैम कमेंट को आपकी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या फेसबुक पेज पर पब्लिस होने से पहले ही रोक दिया जाये, यानि की पब्लिस होने से पहले ही उसे डिलीट कर देना चाहिए। यदि कोई स्पैम कमेंट गलती से पब्लिस हो भी जाता है तो उसे जितना जल्दी हो सके डिलीट कर देना चाहिए।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी निचे कमेंट कर के जरूर बताएं और यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हो तो वो भी निचे कमेंट कर के पूछ सकते हो।

Leave a Comment

avatar