How to Take Backup of Your Website in Blogger

ब्लॉगर में वेबसाइट का बैकअप कैसे लेते है ?

यदि आपके पास वेबसाइट है तो आपके पास आपकी वेबसाइट का बैकअप (Backup) होना बहुत ही जरुरी है। क्योकि यदि आपकी वेबसाइट में कभी भी कोई खराबी आ जाती है या फिर कोई वाइरस आपकी वेबसाइट की किसी फाइल को कर्रप्ट कर देता है तो ऐसे में आपकी वेबसाइट काम करना बंद कर देगी। उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को दुबारा से शुरू करना होगा और वो सब करना होगा जो आपने अपनी वेबसाइट को शुरू करते समय किया था। लेकिन यदि आपने पहले ही अपनी वेबसाइट का बैकअप लेकर रखा है तो आपको बस उस बैकअप को रिस्टोर करना है और आपकी वेबसाइट दुबारा से पहले की तरह शुरू हो जाएगी। आपको दुबारा से उसको शरू करने की जरुरत नहीं है। सिर्फ बैकअप को रिस्टोर करने से ही आपका सब काम हो जायेगा और आपकी वेबसाइट पहले की तरह काम करना शुरू कर देगी।

अब चलिए जानते है की ब्लॉगर में बैकअप कैसे लेते है और बैकअप लेना का क्या फायदा है। तो देखिये ब्लॉगर के अंदर आप दो तरह के बैकअप ले सकते हो।

  1. थीम बैकअप (Theme Backup)
  2. कंटेंट बैकअप (Content Backup)

ब्लॉगर में बैकअप लेने के फायदे

चलिए ब्लॉगर में बैकअप कैसे लेते है ये जानने से पहले हम जानेगे की ब्लॉगर में बैकअप लेने के फायदे क्या है। क्योकि जब तक हमें ब्लॉगर में बैकअप लेने के फायदों के बारे में नहीं पता चलेगा तब तक बैकअप लेना का भी कोई फायदा नहीं है। इसी लिए हम पहले बैकअप के फायदों के बारे में जानेगे और उसके बाद बैकअप कैसे लेते है उसके बारे में जानेगे। तो अभी तक आपको ये तो पता चल ही गया है की ब्लॉगर के अंदर दो तरह के बैकअप ले सकते है। तो इसे तरह से दोनों बैकअप के फायदे भी अलग-अलग है।

1.) थीम बैकअप के फायदे

ब्लॉगर के अंदर आपको थीम बैकअप का अलग से ऑप्शन मिलता है जिससे आप अपनी वेबसाइट की थीम का बैकअप ले सकते हो। वेबसाइट की थीम का बैकअप लेना बहुत ही जरुरी होता है। क्यों की जब भी आप अपनी वेबसाइट के अंदर कुछ जोड़ते है या उसके अंदर कुछ बदलाव करते है तो हो सकता है की ऐसा करने पर आपकी थीम अच्छे से काम ना करे या जो आपने बदलाव किये है वो अच्छे से काम ना करे या आपकी थीम काम करना बंद कर दे या फिर ये भी हो सकता है की आपकी वेबसाइट ही अच्छे से ओपन ना हो और जब आप उसको दुबारा से ठीक करने की कोशिस करे तो वो ठीक ना हो। लेकिन यदि आपने थीम में कुछ जोड़ने या कुछ बदलाव करने से पहले अपनी थीम का बैकअप ले लिया था तो बस आपको अपने अपनी थीम के बैकअप को रिस्टोर करना होगा और आपकी थीम दुबारा पहले जैसी हो जाएगी। इसके अलावा जब आप अपनी वेबसाइट पर कोई नई थीम लगा कर देखते हो और यदि वो नई थीम आपकी वेबसाइट पर अच्छे से काम नहीं करती है या फिर आपको वो थीम पसंद नहीं आती है तो ऐसे में आप अपने वेबसाइट को दुबारा पहले जैसा करने के लिए थीम बैकअप का इस्तमाल कर सकते हो। लेकिन यदि आपके पास थीम बैकअप नहीं है तो आपको दुबारा से अपनी पूरी थीम को एडिट करना होगा और उसमे आपको बहुत समय ख़राब होगा। लेकिन यदि आपके पास बैकअप है तो आप कुछ ही मिंटो में अपनी वेबसइट को पहले जैसा कर सकते हो। तो ध्यान रहे जब भी आप अपनी वेबसाइट में जो जोड़े या फिर कुछ बदलाव करे या किसी नई थीम का इस्तमाल कर के देखे तो उससे पहले अपनी थीम का बैकअप जरूर से ले कर रखे।

2.) कंटेंट बैकअप के फायदे 

कांटेक्ट बैकअप से आप आपकी वेबसाइट सभी पोस्ट, पेज और कमेंट है उनका बैकअप ले सकते हो। और जब चाहो उनको दुबारा से रिस्टोर कर सकते हो। अब आप सोच रहे होंगे की हमें अपनी वेबसाइट की पोस्ट और पेज को दुबारा से रिस्टोर करने की क्या जरुरत है जब की वो पहले से ही हमारी वेबसाइट में है। तो चलिए मैं आपको बताता हूँ की आपको कांटेक्ट बैकअप की जरुरत कब पड़ती है। मान लीजिये की कभी आपसे आपकी पोस्ट या पेज गलती से डिलीट हो जाते है तो ऐसे में आप कांटेक्ट बैकअप से उनको दुबारा ला सकते हो। इसके अलावा हो सकता है की कभी आपकी वेबसाइट या ब्लॉगर को हैक कर ले और आपकी सभी पोस्ट और पेज को डिलीट कर देता है। तो उसके बाद आप क्या करोगे। आपने इतनी महनत से अपनी सभी पोस्ट लिखी और आपने अपना कितना समय उन पोस्ट लिखने में लगाया और कोई आकर उनको डिलीट कर देता है। अब यदि आप उन सभी पोस्ट और पेज को दुबारा से लिखोगे तो आपको दुबारा से वही मेहनत करनी पड़ेगी और इन सब में बहुत सारा समय भी लगेगा। लेकिन यदि आपने पहले से ही अपनी सभी पोस्ट और पेज का बैकअप लेकर रखा है तो उस बैकअप को रिस्टोर कर के उन सभी पोस्ट और पेज को अपने वेबसाइट पर वापस ले कर आ सकते हो। इसके अलावा और भी बहुत से कारण है जहा आपको कांटेक्ट बैकअप की जरुरत पड़ सकती है। तो आपको कांटेक्ट बैकअप भी जरूर लेना चाहिए। आप चाहे तो हप्ते में एक बार या महीने में एक बार भी कांटेक्ट बैकअप ले सकते हो।

ब्लॉगर में बैकअप कैसे लेते है ?

अभी तक आपने जाना की ब्लॉगर में दो तरह के बैकअप होते है और इन दोनों बैकअप के क्या-क्या फायदे है। अब चलिए जानते है की ब्लॉगर में इन दोनों बैकअप को कैसे लेते है।

1. ब्लॉगर में थीम बैकअप कैसे लेते है ?

1.) ब्लॉगर में थीम बैकअप लेने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगर में लॉगिन करे।

2.) उसके बाद “Theme” ऑप्शन पर क्लिक करे।

Blogger Backup3.) उसके बाद “backup/restore” ऑप्शन पर क्लिक करे।Blogger backup restore4.) backup/restore पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी उसमे “Download theme” ऑप्शन पर क्लिक करे। Blogger download theme5.) उसके बाद आपकी थीम का बैकअप डाउनलोड हो जायेगा।

2. ब्लॉगर में कंटेंट बैकअप कैसे लेते है ?

1.) ब्लॉगर में कंटेंट बैकअप लेने के लिए सबसे पहले आप “Settings” ऑप्शन पर क्लिक करे।Blogger setting2.) उसके बाद “Other” ऑप्शन पर क्लिक करे।other option in blogger3.) उसके बाद “Other”ऑप्शन में सबसे पहला ऑप्शन “import & back up” के नाम से मिलेगा उसमे आपको “Back up content ” का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। Backup content in blogger4.) उसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। उसमे “Save to your computer” ऑप्शन पर क्लिक करे। Blogger save in computer5.) उसके बाद आपके सभी पोस्ट, पेज और कमेंट का बैकअप डाउनलोड हो जायगा।

तो इस तरह से आप ब्लॉगर में अपनी वेबसाइट का बैकअप ले सकते हो। आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी निचे कमेंट कर के जरूर बताएं और यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हो तो वो भी निचे कमेंट कर के पूछ सकते हो।

Leave a Comment

avatar