HomeHealthCoronavirus क्या है, Coronavirus को कैसे पहचाने, Coronavirus से कैसे बचे और...

Coronavirus क्या है, Coronavirus को कैसे पहचाने, Coronavirus से कैसे बचे और Coronavirus को फैलने से कैसे रोके ?

इस पोस्ट में आपको Coronavirus की पूरी जानकारी पढ़ने को मिलेगी जैसे की Coronavirus क्या है, Coronavirus को कैसे पहचाने ( कोरोना वायरस के लक्षण ), Coronavirus से कैसे बचे और Coronavirus को फैलने से कैसे रोके इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे। 

Coronavirus क्या है ? –

Coronavirus सिर्फ एक वायरस नहीं है बल्कि ये वायरस (विषाणु) के एक परिवार का नाम है या फिर ये भी कह सकते है की ये बहुत से वायरस से मिलकर बने एक समूह का नाम है जिसे Coronavirus कहते है। Coronavirus जानवरो में पाए जाते है। इससे पहले इस वायरस (विषाणुओं) के एक परिवार या समूह के अंदर सिर्फ 6 वायरस ही ऐसे थे जो मनुष्य को संक्रमित कर सकते है। और ये जो नया वायरस जो मनुष्य को संक्रमित कर रहा है ये पहली बार सामने आया है और इसको अभी नोवेल कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) के नाम से पहचाना जा रहा है। नोवेल का मतलब नया होता है और ये वायरस Coronavirus के परिवार में या समूह में एक नए वायरस की तरह सामने आया है इसी लिए इसके नाम के पहले नोवेल लगा दिया गया है।

WHO (World Health Organization) यानि की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को Covid-19 नाम दिया है। यहाँ Covid का मतलब है Coronavirus Disease (कोरोना वायरस डिसीज़) और 19 का मतलब है वर्ष (साल) 2019 क्यों की इस वायरस से संक्रमित इंसान (रोगी) पहली बार 2019 में पाया गया था और तभी इस वायरस के बारे में पहली बार पता चला था।

जबकि ICTV (International Committee on Taxonomy of Viruses) ने इस वायरस का नाम SARS-CoV 2 रखा है। यहाँ SARS-CoV 2 का मतलब है Severe Acute Respiratory Syndrome Coronavirus 2

Coronavirus को कैसे पहचाने ? ( कोरोना वायरस के लक्षण ) –

Coronavirus के लक्षण पता करना थोड़ा मुश्किल है। Coronavirus के लक्षण किसी आम वायरस की तरह ही होते है जैसे की बुखार होना, जुकाम होना, सर दर्द होना, नाक बहना, गले में खराश होना, खासी होना, सांस  लेने में तकलीफ होना आदि समस्याए होती है। हालाँकि, ये सभी समस्याएं किसी तरह की एलर्जी की वजह से या किसी और वजह से भी हो सकती है। इसलिए हो सके तो चिंता ना करे। और यदि आपको लगता है की आपको या आपके परिवार में किसी को Coronavirus हो गया है तो डॉक्टर के पास जाये और अपनी जांच जरूर करवाए।

Coronavirus से कैसे बचे ? –

  1. समय – समय पर अपने हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से धोते रहे।
  2. अपने हाथों को अपने मुँह, नाक और आखों से दूर रखे। यदि आपको आपके चेहरे को छूने की जरूरत है, तो सबसे पहले अपने हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से जरूर धो लें, ताकि आपके खुद को संक्रमित करने की उम्मीद कम हो जाये।
  3. किसी से भी हाथ ना मिलाये। चाहे किसी को Coronavirus हो या ना हो आप किसी से भी हाथ ना मिलाये। क्योकि जिन लोगो को Coronavirus हुआ है वो लोगो Coronavirus के लक्षण दिखाए बिना ही इसको दूसरे लोगो तक पहुंचा सकते है। इसलिए जब तक ये वायरस फैलना बंद नहीं हो जाता, तब तक दूसरे लोगो से हाथ मिलाने से या दूसरे लोगो के सम्पर्क में आने से बचे।
  4. खाँसने या छींकने वाले लोगों से दूर रहे। छींक आना या खासी होना Coronavirus का आम लक्षण है। इसलिए खाँसने और छींकने वाले लोगो से दूर रहे। खाँसने और छींकने की वजह से Coronavirus हवा में फल जाता है। इस वजह से Coronavirus आप तक आसानी से पहुंच सकता है और आप आसानी से Coronavirus की चपेट में आ सकते है। इसी लिए खाँसने या छींकने वाले लोगों से दूर रहे।
  5. मांस और अंडे को खूब पका कर खाएं। यदि आप मांसाहारी है और मांस और अंडे खाते है तो  मांस और अंडे खाने से पहले उनको अच्छे से जरूर पका ले। कच्चा या आधा पका हुआ मांस या अंडे बिलकुल भी ना खाएं।
  6. जानवरों के संपर्क में आने से बचे। जितना हो सके उतना पालतू या अन्य जानवरों से सीधे संपर्क में न आएं। यदि आपके पास पालतू जानवर है या आप कई सारे जानवरों को संभाल रहे हैं। तो ऐसे में समय – समय पर अपने हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से धोते रहे। और जितना हो सके उतना जानवरों को कम से कम छुए।
  7. सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें। जितना हो सके उतना किसी भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचे। यदि किसी भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाना जरुरी है तो ऐसे में मास्क पहन कर जाये और अपने हाथो को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से धोते रहे और अपने हाथों को अपने मुँह, नाक और आखों से दूर रखे। और घर पर वापस आकर गुनगुने पानी और साबुन से अच्छे से जरूर नहाएं।

Coronavirus को फैलने से कैसे रोके ? –

Coronavirus को और अधिक फैलने से रोकना बहुत ही जरुरी है। इसी लिए यदि आपको बुखार या जुखाम है तो आप सामान्य लोगो से दुरी बना कर रखे। खाँसने और छींकने समय अपना मुंह और नाक ढंक कर रखें। Coronavirus टॉवल, टूथब्रश, कप, प्लेट, बर्तन आदि रोज हमारी जिंदगी में काम आने वाली चीजों से चिपक सकता है। इसी लिए घर पर कोई भी बीमार होने पर घर के हर सदस्य के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करे। नहीं तो परिवार में किसी एक को Coronavirus होने पर पूरा परिवार Coronavirus की चपेट में आ सकता है।

इसके अलावा लोगो को Coronavirus के बारे में बताओ जैसे की Coronavirus क्या है ये कैसे फलता है इससे कैसे बच सकते है इसको फैलने से कैसे रोक सकते है। इन सब के बारे में लोगो को बातो और उनको समझाओ ताकि सभी लोगो को इसके बारे में पता चल सकते। क्योंकि जितने ज्यादा लोगो को इसके बारे में पता होगा उतना ही हम इसको फैलने से रोक सकते है। और लोगो को Coronavirus के बारे में बताने और उनको इसके बारे में समझाने का सबसे अच्छा तरीका है की आप इस पोस्ट को अपने सभी परिवार वालो के साथ और दोस्तों के साथ शेयर करे। ताकि वो सब भी Coronavirus के बारे में जान सके और इससे बच सके और इसको और अधिक फैलने से रोक सके।

यदि आप Coronavirus के बारे में कुछ बताना चाहते है या कोई सुझाव देना कहते है तो निचे कमेंट कर के जरूर बताये। हम आपकी बात लोगो तक पहुँचने की पूरी कोसिस करेंगे। और यदि आपके कोई सवाल है तो वो भी निचे कमेंट करे के जरूर पूछे हम आपके सभी कमेंट का जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे। धन्यवाद। 

4 COMMENTS

  1. I’m really enjoying the theme/design of your blog. Do you ever run into any internet browser compatibility issues?
    A handful of my blog visitors have complained about my website not working
    correctly in Explorer but looks great in Firefox.
    Do you have any advice to help fix this problem?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular