Home Blogging Blogger ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट में पहले पेज पर कैसे ले...

ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट में पहले पेज पर कैसे ले कर आएं ?

यदि आप अपनी पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर लेकर आना चाहते हो तो आपको अपनी पोस्ट लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो आपको अपनी पोस्ट किस तरह से लिखनी चाहिए और पोस्ट लिखते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है इन सब के बारे में इस पोस्ट में नीचे बताया गया है।

एक अच्छी पोस्ट लिखना सीखने से पहले आपको नीचे दिए गए सभी पॉइंट को अच्छे से समझना होगा। यदि आप नीचे दिए गए पॉइंट को अच्छे से समझ लेते हो तो आप भी अपनी पोस्ट को अच्छे से लिख कर उसे गूगल सर्च रिजल्ट में ऊपर लेकर आ सकते हो।

पोस्ट लिखते समय ध्यान देने लायक पॉइंट –

  1. पोस्ट टाइटल (Post Title)
  2. पोस्ट यूआरएल (Post URL)
  3. पोस्ट कंटेंट (Post Content)
  4. फोकस कीवर्ड (Focus Keyword)
  5. इंटरनल ओर एक्सटर्नल लिंक (Internal And External Link)
  6. इमेज और वीडियो (Image And Video)

1.) पोस्ट टाइटल (Post Title) – एक पोस्ट का सबसे पहला और सबसे जरूरी हिस्सा होता है पोस्ट का टाइटल, तो जब भी आप कभी पोस्ट लिखो तो सबसे पहले आपको आपके पोस्टिंग टाइटल पर ध्यान देना है आपकी पोस्ट का टाइटल कभी भी बड़ा नहीं होना चाहिए आपको हमेशा अपनी पोस्ट के लिए एक छोटा टाइटल सोचना है और साथ में ही आपकी पोस्ट का टाइटल कुछ ऐसा होना चाहिए ताकि जब भी कोई उसको देखे तो उसको पता चल सके कि आपकी जो पोस्ट है वह किस बारे में है तो आपकी पोस्ट का टाइटल छोटा और बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए।

2.) पोस्ट यूआरएल (Post URL) – पोस्ट के टाइटल के बाद पोस्ट का यूआरएल पोस्ट का दूसरा सबसे जरूरी हिस्सा होता है तो पोस्ट के टाइटल के बाद आपको दूसरे नंबर पर अपने पोस्ट के यूआरएल पर ध्यान देना है यदि आप अंग्रेजी में पोस्ट लिखते हो तो आपकी पोस्ट का जो टाइटल है वही आपकी पोस्ट का यूआरएल होता है लेकिन यदि आप अपनी पोस्ट हिंदी में लिखते हो तो ऐसे में आपको अपनी पोस्ट का यूआरएल खुद से बनाना होता है जैसे कि मान लीजिए आपकी पोस्ट का टाइटल है “गूगल कैसे काम करता है” तो इसका यूआरएल कुछ इस तरह से होगा – www.yourdomain.com/google-kaise-kaam-karta-hai

3.) पोस्ट कंटेंट (Post Content) – पोस्ट टाइटल और पोस्ट यूआरएल के बाद आपको आपकी पोस्ट के कंटेंट पर ध्यान देना होगा यानी कि आपको आपकी पोस्ट की सामग्री पर ध्यान देना होगा आपकी पोस्ट 600 शब्द की होनी चाहिए वैसे तो आप इससे छोटी पोस्ट भी लिख सकते हैं लेकिन यदि हम गूगल रैंकिंग के हिसाब से देखें तो आपकी जो पोस्ट है वह कम से कम 600 शब्द की होनी चाहिए क्योंकि गूगल ज्यादा शब्दों की पोस्ट को ज्यादा महत्व देता है तो हो सके तो आप अपनी पोस्ट को 600 शब्द से ज्यादा बड़ी रखें इसके अलावा कभी भी आपकी पोस्ट एक पैराग्राफ में नहीं होनी चाहिए आपकी पोस्ट में अलग अलग पैराग्राफ होने चाहिए।

4.) फोकस कीवर्ड (Focus Keyword) – आपकी पूरी पोस्ट के अंदर हमेशा एक फोकस कीवर्ड जरूर होना चाहिए अब चलिए फोकस कीवर्ड को मैं आपको एक उदाहरण से समझाने की कोशिश करता हूं जैसे कि मान लीजिए आप गूगल के ऊपर एक पोस्ट लिख रहे हो आपके पोस्ट का टाइटल है “गूगल कैसे काम करता है” अब इस टाइटल के अंदर गूगल एक फोकस कीवर्ड है तो यही फोकस कीवर्ड आपके पोस्ट के यूआरएल के अंदर भी होना चाहिए और आपकी पोस्ट के अंदर भी होना चाहिए यानी कि जो गूगल शब्द है वह आपकी पोस्ट के टाइटल के अंदर, आपकी पोस्ट के यूआरएल के अंदर और आपकी पोस्ट के कंटेंट के अंदर भी होना चाहिए।

5.) इंटरनल ओर एक्सटर्नल लिंक (Internal And External Link) – आपके पोस्ट के अंदर एक इंटरनल लिंक और एक एक्सटर्नल लिंक होना चाहिए। इंटरनल लिंग क्या होता है और एक्सटर्नल लिंग क्या होता है ? इंटरनेट लिंक वह होते हैं जो आपकी वेबसाइट के अंदर का लिंक होता है यानी कि आपकी वेबसाइट की किसी पोस्ट का लिंक या फिर किसी पेज का लिंक आपकी वेबसाइट का इंटरनल लिंक कहलाता है और एक्सटर्नल लिंक वह होता है जो आपकी वेबसाइट के बाहर का लिंक हो यानी की किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक या फिर किसी दूसरी वेबसाइट की पोस्ट का या फिर पेज का लिंक भी हो सकता है तो इस तरह से आपकी वेबसाइट के अंदर एक इंटरनल लिंक और एक एक्सटर्नल लिंक होना चाहिए यह जो इंटरनल और एक्सटर्नल लिंक है यह आप किसी शब्द के पीछे लगा सकते हैं या फिर डायरेक्ट अपनी पोस्ट के अंदर भी डाल सकते हैं तो आप हमेशा अपनी पोस्ट के अंदर एक इंटरनल लिंक और एक एक्सटर्नल लिंक का इस्तेमाल जरूर करें।

6.) इमेज और वीडियो (Image And Video) – आप अपनी पोस्ट के अंदर हमेशा एक इमेज या फिर एक वीडियो का इस्तेमाल जरूर करें और जहां तक हो सके आप एक इमेज का ही इस्तेमाल करें यानी कि आपकी सभी पोस्ट के अंदर एक इमेज होना जरूरी है तो जहां तक हो सके आप अपनी सभी पोस्ट के अंदर एक इमेज का इस्तेमाल जरूर करें।

तो यह कुछ ऐसे पॉइंट थे जिनको आपको हमेशा एक पोस्ट लिखते समय ध्यान में रखना चाहिए यदि ऊपर दिए गए सभी पॉइंट को आप अच्छे से समझ लेते हो और इनका इस्तेमाल अपनी पोस्ट में अच्छे से करते हो तो आप भी अपनी पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट में ऊपर लेकर आ सकते हो।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी निचे कमेंट कर के जरूर बताएं और यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हो तो वो भी निचे कमेंट कर के पूछ सकते हो।

18 COMMENTS

  1. Sir ye sab mene kr Diya and iske alawa mene image optimization bhi kiya tha lekin fir bhi Meri post me Google keyword search traffic nhi AA RHA h…
    Mere pas domain and hosting nhi hai…Kya ye iska reason hai…
    Please reply and suggest me… I will be thankful to you sir…

    • Ashok ji yadi aap wordpress ka use kar rahe ho or usme yadi free hosting or free domain ka use kar rahe ho to aise me search result me aaja bahut hi muskil hai or yadi search result me aa bhi jata hai to free hosting aapke traffic ko sambhal nahi sakega … or yadi aap blogger ka use kar rahe ho to aapko blogger me hosting ki jarurat nahi hoti hai ok usme aapko sirf ek domain ki jaruart hoti hai

  2. Hi sir aapne bahut acchi jaankari di hai or sir aapne mere blog me ad nhi aa rhi h plz. Aap help kre url aapke E-mail id par bhej diya h .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular

Driving Licence का Status कैसे चेक करे ?

Driving License को अप्लाई कर देने के बाद उसका Status आप ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं।  Driving License का Status चेक करके आप...

मोबाइल से Driving Licence कैसे बनाएं ?

Step 1) यदि आप मोबाइल से Driving Licence के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Chrome ब्राउजर को...

Learning Driving Licence के लिए Form 1 Self Declaration कैसे भरे ?

जब आप Learning Licence के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हो तो उस समय आपसे Form 1 Self Declaration  को अपलोड करने के लिए बोला...

Driving Licence कैसे Download करें ?

यदि आपका Learners Driving Licence बन गया और उसके बाद आप उसे ऑनलाइन ही डाउनलोड करना चाहते हैं। तो आप निचे दी गई Steps...

ब्लॉगर के अंदर रेस्पॉन्सिव टेबल (Responsive Table) कैसे बनाये ?

इस पोस्ट में आप सीखोगे की ब्लॉगर के अंदर HTML और CSS कोड की सहायता से एक Responsive Table कैसे बनाते है। और साथ...